इंदौर में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के लिए1400 बसों का अधिग्रहण

 इंदौर

 इंदौर में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में लोगों को लाने के लिए परिवहन विभाग ने 1400 बसों का अधिग्रहण किया है। यह बसें तीन संभागों के नगरीय निकायों से लोगों को लेकर इंदौर जाएंगी।

नेहरू स्टेडियम में होने वाले कार्यक्रम में लगभग 75 हजार लोगों के मौजूद रहने की संभावना है। यहां प्रधानमंत्री मप्र के 4 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के प्रोजेक्ट का शिलान्यास और उद्धाटन करेंगे। साथ ही स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में इंदौर और भोपाल को पहले व दूसरे नंबर पर आने के लिए पुरस्कृत भी करेंगे।

नगरीय विकास विभाग के अधिकारियों के मुताबिक प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के लिए परिवहन विभाग ने 1400 बसों का अधिग्रहण किया है। सभी बसें 23 जून को सुबह इंदौर पहुंचेंगी।

सूत्रों के मुताबिक कार्यक्रम के लिए बसें जुटाने में परिवहन विभाग को काफी मशक्कत करना पड़ी, क्योंकि पिछले कुछ कार्यक्रमों के भुगतान में दिक्कतें आने की वजह से प्राइवेट बस संचालकों ने बसें देने से इनकार कर दिया था।

12 शहर होंगे पुरस्कृत

कार्यक्रम के दौरान मोदी देश के चार हजार से ज्यादा नगरीय निकायों में हुए स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में टॉप 12 शहरों को पुरस्कृत करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 की विस्तृत रिपोर्ट का भी विमोचन करेंगे।

गौरतलब है कि पिछले दिनों जारी परिणाम में विभिन्न् श्रेणियों में टॉप 3 शहरों की जानकारी ही दी गई थी। इसके अलावा मप्र के 20 शहरों में संचालित होने वाली नगरीय बस सेवा ‘सूत्र सेवा” का भी उद्धाटन करेंगे।

इसके बाद केंद्रीय शहरी विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह सूरी ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में अन्य नगरीय निकायों को पुरस्कार बांटेंगे। प्रधानमंत्री ऑर्गेनिक अपशिष्ट के प्रसंस्करण के लिए विकेंद्रीकृत व्यवस्था की एक पॉलिसी भी जारी करेंगे।

127 बसों को हरी झंडी दिखाएंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री इंदौर दौरे के दौरान मप्र की नगरीय बस ‘सूत्र सेवा” का उद्धाटन करेंगे। सूत्र सेवा की शुरुआत के पहले चरण में प्रधानमंत्री 127 बसों को हरी झंडी दिखाएंगे। यह बसें 4 नगर निगम और 2 नगर पालिका क्षेत्रों में चलेगी। मप्र में सूत्र सेवा के तहत कुल 700 बसें चलेंगी। अगले चरणों में 16 नगर निगम व 4 नगर पालिकाओं तक ये बसें पहुंचेगी।


Source: World

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*