ट्रंप हुए ‘हैरान, US से बाहर मोटरसाइकिल बनाएगी Harley-Davidson

अमेरिकी दोपहिया वाहन कंपनी हार्ले-डेविडसन ने यूरोपीय संघ के ऊंचे आयात शुल्क से बचने के लिए मोटरसाइकिलों के उत्पादन के कुछ हिस्से को अमेरिका से बाहर स्थानांतरित करने का एलान किया। हार्ले-डेविडसन की इस घोषणा से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैरान हैं।

यूरोपीय संघ ने बढ़ाया आयात शुल्क
ट्रंप ने कहा कि वह वाहन निर्माता कंपनी द्वारा उठाए गए इस कदम से हैरान हैं। ट्रंप ने भारत द्वारा हार्ले-डेविडसन पर अधिक शुल्क लगाने का मुद्दा उठाया था, जो कि दोनों देशों के बीच उत्पन्न व्यापार तनाव का हिस्सा है। हार्ले-डेविडसन की अमेरिका के बाहर भारत, ब्राजील और ऑस्ट्रेलिया में विनिर्माण इकाइयां हैं। हार्ले-डेविडसन ने कल अमेरिकी प्रतिभूति एवं एक्सचेंज आयोग (एसईसी) को भेजी जानकारी में कहा कि यूरोपीय संघ द्वारा अमेरिका से आयात पर लगाए गए नए जवाबी शुल्क के कारण अमेरिका से यूरोपीय संघ को निर्यात की जाने वाली मोटरसाइकिल पर औसतन करीब 2,200 डॉलर की बढ़ोतरी होगी। यूरोपीय संघ ने आयात शुल्क 6 प्रतिशत से बढ़ाकर 31 प्रतिशत कर दिया है।

कंपनी के फैसले से ट्रंप हैरान
कंपनी ने कहा कि नए कर बोझ से बचने के लिए हार्ले-डेविडसन मोटरसाइकिल के कुछ उत्पादन को अमेरिका से यूरोपीय संघ में किसी स्थान पर ले जाएगा। हालांकि, कंपनी ने इस बात के संकेत नहीं दिए कि वह इस किस देश में उत्पादन इकाई स्थापित करेगी। कंपनी के इस फैसले से ट्रंप हैरान है, जो कि लगातार हार्ले-डेविडसन मोटरसाइकिल के आयात पर अधिक शुल्क लगाए जाने का विरोध करते रहे हैं। ट्रंप ने ट्वीट में कहा, ‘‘मैंने उनके लिए कड़ी लड़ाई लड़ी है, और अंतत: उन्हें यूरोपीय संघ में बिक्री पर शुल्क नहीं देना होगा। इससे व्यापार में हमें काफी नुकसान होगा, कर को लेकर धैर्य रखें।’’
 


Source: NEWS

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*