500 युवाओं को जीएसटी फार्म भरने हेतु प्रशिक्षित किया जाएगा: श्री गुप्‍ता

नीमच
मध्‍यप्रदेश राज्‍य व्‍यापार एवं संवर्धन बोर्ड के अध्‍यक्ष श्री मदन मोहन गुप्‍ता (राज्‍यमंत्री दर्जा) की अध्‍यक्षता में जिले के सभी व्‍यापारी प्रकोष्‍ठ के पदाधिकारियों की बैठक कलेक्‍टोरेट सभाकक्ष नीमच में आयोजित की गई। बैठक में सभी व्‍यापारी संघ एवं पदाधिकारीगण,  उद्योग महाप्रबंधक, वाणिज्‍य कर अधिकारी, मण्‍डी सचिव, श्रम अधिकारी सहित बड़ी संख्‍या में व्‍यापारीबंधु उपस्थित थे। बैठक में श्री गुप्‍ता ने कहा कि प्रदेश में पहली बार व्‍यापारी पंचायत की कल्‍पना की है। सुखी व्‍यापारी समृद्ध व्‍यापार एवं व्‍यापारी, व्‍यापार कल्‍याण की अशासकीय समिति गठित की जाएगी। जिले में 500 युवा एवं युवतियों को जीएसटी फार्म भरने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण तीन माह का होगा, 3 माह के प्रशिक्षण के बाद जिला कलेक्‍टर के द्वारा इन 500 युवा एवं युवतियों को कलेक्‍टर के द्वारा प्रमाण पत्र दिया जाएगा, कि यह व्‍यक्ति जीएसटी रिर्टन के फार्म फिलअप करने में दक्ष है। इसके माध्‍यम से जिले में जीएसटी रिर्टन फार्म एवं कार्य करने के लिए 500 सेंटर तैयार होंगे।

श्री गुप्‍ता ने बताया कि हर 3 माह में जिला कलेक्‍टर एवं एसपी के मार्गदर्शन में 11 पदाधिकारियों के साथ व्‍यापारियों की बैठक आयोजित होगी। इन 11 पदाधिकारियों में लीड बैंक मैनेजर, उद्योग विभाग के महाप्रबंधक, वाणिज्‍य कर अधिकारी, लघु एवं मध्‍यम उद्योग विभाग के अधिकारी, खाद्य नागरिक आपूर्ति, श्रम अधिकारी, खाद्य विभाग के कंट्रोलर शामिल होंगे। जिसमें व्‍यापारी अपनी समस्‍याओं को इस बैठक में रख सकेंगे तथा उनका निराकरण भी तुरंत किया जाएगा। इस तरह की बैठके हर 3 माह में आयोजित की जाएगी। इन बैंको के बाद जिले से आई समस्‍याओं को प्रदेश स्‍तर पर कलेक्‍टर के माध्‍यम से रखा जाएगा। कलेक्‍टर द्वारा इन समस्‍याओं को व्‍यापार एवं संवर्धन बोर्ड को पहुंचाई जाएगी, जिस पर समाधान किया जाएगा।

उन्‍होने कहा कि युवा व्‍यापारियों को प्रशिक्षण देने के लिए विदेश भेजने के प्रयास किए जा रहे है, इसके माध्‍यम से युवा विदेश में व्‍यापार करने के तरीके, हुनर, किस तरह से व्‍यापार को लाभ का धंधा बना सकते है। जैसी महत्‍वपूर्ण चीजें सीख कर आएंगे। इसके माध्‍यम से युवा इंटरनेट के माध्‍यम से व्‍यापार को बढावा मिलेगा। इंटरनेट के माध्‍यम से व्‍यापार को बढाना आज की आवश्‍यकता है। अगर उन भारतीय तक भारत की वस्‍तुएं पहुचती है, तो भारत का व्‍यापार बहुत आगे बढेगा। कृषि की तरह ही व्‍यापार को भी आगे बढाने के प्रयास किए जाएंगे, तथा प्रदेश के व्‍यापार को देश में नंबर वन लाने का प्रयास किए जायेगा। बैठक में कलेक्‍टर श्री राकेशकुमार श्रीवास्‍तव, पुलिस अधीक्ष्‍ाक श्री टी.के.विधार्थी, जिला पंचायत के सीईओ श्री कमलेश भार्गव, सहित बडी संख्‍या में व्‍यापारीबन्‍धु,विभिन्‍न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


Source: NEWS

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*