पेड़ों के बीच में बनाई गई हैं ये सुरंगे, पर्यटकों को करती हैं आकर्षित

जब भी सुरंग की बात होती है तो समझा जाता है कि पहाड़ों को काटकर उसके बीच से ही सुरंग बनाई गई होंगी या फिर जमीन के नीचे गहराई में सुरंग बनाई जाती हैं लेकिन आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि अमेरिका के कैलिफोर्निया में कुछ सुरंग ऐसी हैं जिन्हें पेड़ों के बीच में बनाया गया है। वहीं सबसे बड़ी बात ये है कि इन सुरंगों को बनाते समय पेड़ों को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं पहुंचाया गया है।

इन सुरंगों से होकर रोजाना हजारों की संख्या में कारें गुजरती हैं। अपनी अलग खासियत के कारण ये सुरंगे पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं। अमेरिका घूमने आने वाले पर्यटक इन सुरंगों को देखना नहीं भूलते हैं। जिन पेड़ों के बीच में सुरंग बनाई गई है वह पेड़ रेडवूड्स सिकुओइस के नाम से जाने जाते हैं। रेडवूड्स सिकुओइस नाम के ये तमाम पेड़ तकरीबन दो हजार साल से भी ज्यादा पुराने हैं। इन पेड़ों की उम्र अभी लगभग एक हजार साल और बाकी है और इनमें से कई तो तकरीबन तीन सौ फीट तक ऊंचे हैं।

यहां घूमने आने वाले हजारों पयर्टकों ने इन पेड़ों और उनमें बनी सुरंगों की काफी प्रशंसा की है। कुछ पर्यटकों का कहना है कि स्थानीय लोगों की ओर से यह प्रयास काफी प्रशंसनीय है। इससे ये पेड़ और खूबसूरत दिखने लगे हैं, पर्यटकों को ये देखकर आश्चर्य होता है कि किसी पेड़ के बीच से इतना बड़ा हिस्सा काट देने के बाद भी वह कैसे अपने जड़ों से खड़ा रह सकता है। पेड़ों के बीच से बनी इन सुरंगों से गुजरने के लिए पर्यटकों को रूपए खर्च करने होते हैं। इसके बाद ही पर्यटक इन पेड़ों के बीच बनी सुरंग का मजा ले सकते हैं।


Source: NEWS

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*