जल्द ही देखने को मिल सकते हैं गेंदबाजों से जुड़े ये दो बदलाव

नई दिल्ली 
क्रिकेट में जल्द ही कुछ नए बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इनमें से दो बदलाव गेंदबाजों के लिए ‘शॉट क्लॉक्स’ और ‘हेड प्रटेक्शन’ के तौर पर सामने आ सकते हैं। मंगलवार को लॉर्ड्स में खत्म हुई (मेरिलबोन क्रिकेट क्लब) एमसीसी की दो दिवसीय बैठक के दौरान खेल को तेजी से आगे बढ़ाने और गेंदबाजों की सुरक्षा बढ़ाने की जरूरत महसूस की गई। इसके अलावा बैठक में इस बात के संकेत भी मिले कि 100 गेंद के क्रिकेट फॉर्मेट को भी मान्यता मिल सकती है।  

गौरतलब है कि पिछले कुछ समय में कई बार देखने को मिला है कि गेंद डालने के बाद गेंदबाज तेज स्ट्रेट ड्राइव की वजह से चोटिल हुए हैं। ऐसे में गेंदबाजों को सुरक्षित करने की जरूरत दिखाई दी। एमसीसी के मुताबिक, ईसीबी और एमसीसी के बीच गेंदबाजों के सिर की सुरक्षा के लिए डिजाइन प्रॉजेक्ट लॉन्च करने को लेकर चर्चा हुई है। इसके साथ ही एमसीसी ने बताया, ‘इस बात की जरूरत भी महसूस हुई कि बल्लेबाजों और क्षेत्ररक्षकों के लिए पहले से मौजूद सुरक्षा के तरीकों की समीक्षा की जाए।’ 

एमसीसी ने शॉट क्लॉक की डीटेल्स नहीं बताईं लेकिन एमसीसी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, इसके तहत गेंदबाजों को ओवर खत्म करने के लिए एक तय समय दिया जाएगा। बता दें कि एमसीसी क्रिकेट से जुड़े नियम बनाती है और उन्हें लेकर आईसीसी को सुझाव देती है। इसके बाद आईसीसी अपनी क्रिकेट कमिटी की बैठक के बाद इन सुझावों को लागू करने पर फैसला करती है। 


Source: NEWS

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*