सूरज तक जाने वाले यान का लांच टला, रविवार को फिर होगी कोशिश

 केनेडी स्‍पेस
 अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का यान पार्कर सोलर प्रोब शनिवार को अपनी ऐतिहासिक यात्रा पर रवाना नहीं हो सका। इस यान का लांच शनिवार को ईस्टर्न डेटाइम के मुताबिक 3.33 तड़के तय किया गया था। इसे बाद में बढ़ाकर 3.53 जिसे 4.28 बजे तक बढ़ाया गया। बाद में तकनीकी कारणों से इसके लांच को रविवार तक बढ़ाने का फैसला किया गया।

यह सूरज के सबसे नजदीक पहुंचने वाला इंसान का बनाया पहला यान होगा। सूरज को छूने के लिए डिजाइन किए गए 1.5  अरब डॉलर का यह अंतरिक्ष यान कार के आकार है और यह सीधे सूर्य के कोरोना के चक्कर लगाएगा। इसे आज नासा के केनेडी स्‍पेस सेंटर से रवाना किया जाएगा। कुछ देर में इसका काउंटडाउन शुरू होने की उम्मीद है।  इससे पहले पार्कर सोलर प्रोब से जुड़ी टीम ने मौसम को यान के लांच में बाधक बनने की आशंका जताई थी। इसलिए इसके लांच की विंडा 11 अगस्त से 23 अगस्त तक 13 दिनों का रखा गया है। एयरफोर्स की मौसम अधिकारी कैथी राइस ने एक न्‍यूज कॉन्‍फ्रेंस मे बतााया था कि लांच के लिए 65 मिनट का समय होगा।

इस दौरान अगर मिशन लांच नहीं हो पाया तो मुश्‍किल हो सकती है। इस समय के बाद उड़ान भरने पर यान को धरती के चारों ओर मौजूद वैन एलेन बेल्‍ट से परत से नुकसान पहुंचने का खतरा है। इससे पहले 8 अगस्‍त को यान का लांच रिहर्सल अच्‍छा रहा था। शनिवार को लांच असफल होने पर रविवार को एक बार फिर उसी समय के आसपास प्रयास किया जाएगा। 


Source: NEWS

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*