इंग्लैंड की बढ़त 250 रन, टीम इंडिया पर दबाव

लंदन (इंग्लैंड)
टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जा रहा है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया अपनी पहली पारी में 35.2 ओवर में 107 रन पर ढेर हो गई. जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 6 विकेट गंवा कर 357 रन बना लिए हैं. इंग्लैंड ने पहली पारी के आधार पर अब तब 250 रन की बढ़त ले ली है.

बेन स्टोक्स की जगह इंग्लिश टीम में शामिल हुए क्रिस वोक्स ने अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया. वोक्स ने पंड्या द्वारा फेंके गए 71वें ओवर की आखिरी गेंद पर तीन रन लेकर सैंकड़ा पूरा किया. क्रिस वोक्स (120 रन) और सैम कुरेन (22 रन) क्रीज पर मौजूद हैं.

वोक्स ने जानी बेयरस्टॉ (93) के साथ 189 रन की साझेदारी की. भारत की तरफ से अब तब मोहम्मद शमी 3, हार्दिक पंड्या 2 और ईशांत शर्मा एक विकेट ले सके हैं.

अपनी पहली पारी खेलने उतरी मेजबान इंग्लैंड टीम हालांकि बदली हुई स्थिति में भी अच्छी शुरुआत नहीं कर सकी. इंग्लैंड ने अपना पहला विकेट 28 के कुल स्कोर पर केटन जेनिंग्स (11) के रूप में खो दिया. जेनिंग्स को मोहम्मद शमी ने पवेलियन की राह दिखाई.

दूसरे सलामी बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक (21) को चार रन बाद ईशांत ने विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराया. पदार्पण कर रहे ओली पोप ने बिगड़ती दिख रही स्थिति में संयम के साथ बल्लेबाजी की और कप्तान जो रूट के साथ टीम को संभालने की कोशिश की और तीसरे विकेट के लिए 45 रन जोड़े.

पोप 77 के कुल स्कोर पर हार्दिक पंड्या की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट करार दे दिए गए. उन्होंने 38 गेंदों की पारी में तीन चौके मारे. जो रूट को भी शमी ने एलबीडब्ल्यू आउट किया.

मोहम्मद शमी ने 131 के कुल स्कोर पर जोस बटलर (24) को आउट पर भारत को पांचवीं सफलता दिलाई लेकिन इसके बाद भारतीय गेंदबाज बेयरस्टॉ और वोक्स को विकेट पर पैर जमाने से नहीं रोक पाए. बेयरस्टॉ शतक से सात रनों से चूक गए. उन्हें हार्दिक पंड्या ने तीसरे सत्र में 320 के कुल स्कोर पर आउट किया. बेयरस्टॉ ने अपनी 93 रनों की पारी में 144 गेंदों का सामना करते हुए 12 चौके लगाए.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया अपनी पहली पारी में 35.2 ओवर में 107 रन पर ढेर हो गई. टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा रन रविचंद्रन अश्विन (29) ने बनाए. इसके अलावा कप्तान विराट कोहली ने 23 रन बनाए. इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन ने 20 रन देकर पांच विकेट लिए. क्रिस वोक्स को दो सफलताएं मिलीं. स्टुअर्ट ब्रॉड और सैम कुरेन को एक-एक विकेट मिला.

इस मैच में सब कुछ इंग्लैंड के पक्ष में हुआ सिवाए फील्डिंग के. कप्तान विराट कोहली भले ही दावा कर रहे हों कि कोई तकनीकी समस्या नहीं है लेकिन भारतीय बल्लेबाजों की दुर्दशा देखकर ऐसा नहीं लगा. मेजबान टीम के गेंदबाजों खासकर जेम्स एंडरसन ने पिच से मिल रही मदद का भरपूर फायदा उठाते हुए भारत को 35.2 ओवरों के खेल में ही समटे दिया.

टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही और मैच के पहले ही ओवर में जेम्स एंडरसन की एक खूबसूरत गेंद पर मुरली विजय बोल्ड हो गए. मुरली जब आउट हुए तो उस समय टीम इंडिया और विजय का खाता भी नहीं खुला था. 7वें ओवर में जेम्स एंडरसन ने लोकेश राहुल को भी पवेलियन भेजकर भारत को दूसरा झटका भी दे दिया. लोकेश राहुल 8 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने अपनी 14 गेंदों की पारी में 2 चौके लगाए.

बारिश के बाद जब पुजारा 9वें ओवर में रन आउट हुए तो टीम इंडिया की मुश्किलें और भी बढ़ गई. बारिश रुकने के बाद मैच फिर शुरू हुआ लेकिन केवल दो ओवरों का ही खेल हो पाया. इस दौरान भारत ने चेतेश्वर पुजारा (1) के रूप में अपना तीसरा विकेट खोया. उन्हें ओली पोप ने रन आउट किया.

विराट कोहली के रूप में टीम इंडिया को चौथा झटका लगा, जब उन्हें क्रिस वोक्स ने जोस बटलर के हाथों कैच आउट करा कर पवेलियन लौटा दिया. कोहली 23 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने अपनी 57 गेंदों की पारी में सिर्फ 2 चौके लगाए. हार्दिक पंड्या के रूप में भारत को पांचवां झटका लगा जब उन्हें क्रिस वोक्स ने जोस बटलर के हाथों कैच आउट करा कर पवेलियन लौटा दिया. पंड्या 11 रन बनाकर आउट हुए. विकेटों का गिरना यहीं नहीं रुका. इसके बाद दिनेश कार्तिक भी 1 रन बनाकर चलते बने.

उन्हें सैम कुरेन ने बोल्ड कर दिया. अजिंक्य रहाणे एंडरसन का शिकार बने. रहाणे से काफी उम्मीदें थीं, लेकिन 84 के कुल स्कोर पर एंडरसन और कुक की जोड़ी ने रहाणे की 44 गेंदों में 18 रनों का पारी का अंत कर दिया जिसमें दो चौके शामिल थे. कुलदीप यादव को एंडरसन ने खाता नहीं खोलने दिया. अश्विन की पारी का अंत ब्रॉड ने 96 के कुल स्कोर पर किया.

उन्होंने 38 गेंदों की पारी में चार चौके लगाए. 10 रनों पर नाबाद रहने वाले मोहम्मद शमी ने भारत को 100 के पार पहुंचा. एंडरसन ने ईशांत शर्मा को आउट कर अपने पांच विकेट पूरे किए और भारतीय पारी समाप्त की.

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है और टीम इंडिया को बल्लेबाजी का न्योता दिया है. भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव हुए हैं. शिखर धवन और उमेश यादव की जगह चेतेश्वर पुजारा और कुलदीप यादव को शामिल किया गया है. इंग्लैंड की तरफ से ओली पोप टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करेंगे. उन्हें डेविड मलान के स्थान पर लिया गया है. अदालती कार्रवाई के कारण टीम से बाहर होने वाले ऑ


Source: NEWS

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*