फेसबुक की सख्ती- अब और भी मुश्किल होगा फेक अकाउंट चलाना

नई दिल्ली
दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने अपने प्लेटफार्म पर फेक अकाउंट्स पर नकेल कसने के लिए कुछ कदम उठाए हैं. कंपनी ने ऐसे यूजर्स जिनके अमेरिका में बड़ी संख्या में फॉलोअर्स हैं उनसे ऑथराइजेशन की मांग की है.

फेसबुक ने कहा, ‘हम उन लोगों के साथ पेज पब्लिशिंग ऑथराइजेशन शुरू कर रहे हैं जो अमेरिका में ज्यादा ऑडियंस के साथ एक पेज मैनेज करते हैं.’

कैलिफोर्निया बेस्ड सोशल कंपनी ने कहा कि जो लोग ऐसे पेज मैनेज करते हैं, उन्हें पोस्ट की प्रक्रिया जारी रखने के लिए ऑथराइजेशन की प्रक्रिया से गुजरना होगा. ऐसे में जो लोग फेक अकाउंट्स के जरिए किसी पेज को मैनेज करते हैं उनकी मुसीबत बढ़ जाएगी.

नए कदमों के बाद फेसबुक की ओर से पेज मैनेजर को उनके अकाउंट को टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन से सिक्योर करने के लिए कहा जाएगा. साथ ही उनके प्राइमरी होम लोकेशन को भी कंफर्म करने के लिए कहा जाएगा. फेसबुक ने जानकारी दी है कि इस प्रक्रिया को आने वाले हफ्तों में इंस्टाग्राम जैसे दूसरे फेसबुक प्लेटफॉर्म्स में लागू किया जाएगा.

इसके अलावा आपको बता दें मोबाइल डेटिंग ऐप टिंडर और बंबल को चुनौती देने के लिए फेसबुक ने अपने डेटिंग प्रोजेक्ट की आंतरिक रूप से अपने कर्मचारियों के बीच टेस्टिंग शुरू कर दी है.

द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, एक इंडिपेंडेंट ऐप रिसर्चर जेन मंचुन वोंग ने डेटिंग फीचर के टेस्टिंग की जानकारियां इकट्ठी कर उसे ट्विटर पर शेयर किया.

स्क्रीनशॉट में बताया गया है कि, अपने कर्मचारियों के बीच टेस्टिंग का मतलब ऐप के यूजर इंटरफेस को बेहतर बनाने और किसी भी बग को पहचानने से है. इसका मतलब अपने को-वर्कर से डेटिंग नहीं है.

इसके स्क्रीनशॉट में लिखा गया, ‘ये प्रोडक्ट अमेरिका के फेसबुक कर्मचारियों के लिए है, जिन्होंने फेसबुक के नए डेटिंग प्रोडक्ट की टेस्टिंग में शामिल होने का फैसला किया है.’

रिपोर्ट में कहा गया है कि, फेसबुक ने अपने कर्मचारियों से कहा है कि वे उनके डेटिंग प्रोफाइल में फर्जी डेटा का प्रयोग करें और कंपनी इसे सार्वजनिक रूप से लॉन्च करने से पहले इन सभी डेटा को डिलीट कर दिया जाएगा.

स्क्रीनशॉट में आगे लिखा गया है, ‘इस प्रोडक्ट की टेस्टिंग में शामिल होना पूरी तरह से स्वैच्छिक है और इससे आपकी नौकरी पर कोई असर नहीं होगा.’


Source: NEWS

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*