खुदरा मुद्रास्फीति जुलाई में घटकर 9 महीने के निचले स्तर 4.17 प्रतिशत पर

नई दिल्ली

खुदरा मुद्रास्फीति जुलाई महीने में उम्मीद से ज्यादा नीचे गई है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, खुदरा मुद्रास्फीति जुलाई महीने में घटकर 4.17 प्रतिशत पर गई। जो इसका पिछले नौ महीने का निचला स्तर है।जून में यह 4.92 प्रतिशत पर थी जो कि पिछले 5 महीनों में सबसे ज्यादा थी। अर्थशास्त्रियों के एक सर्वे में तब अनुमान लगाया गया था कि यह 4.51 प्रतिशत तक सकती है, लेकिन यह उससे भी नीचे गई।

 

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) के आंकड़ों के अनुसार बीते माह सब्जियों की महंगाई घटकर शून्य से 2.19 प्रतिशत नीचे गई। जून में यह 7.8 प्रतिशत पर थी। इसी तरह फलों की मुद्रास्फीति घटकर 6.98 प्रतिशत पर गई, जो इससे पिछले महीने 10 प्रतिशत से ऊपर थी।

 

आंकड़ों के अनुसार प्रोटीन वाले उत्पादों मसलन मांस, मछली और दूध की मुद्रास्फीति जुलाई में इससे पिछले महीने की तुलना में कम रही। हालांकि, ईंधन और लाइट खंड की महंगाई बढ़कर 7.96 प्रतिशत हो गई, जो इससे पिछले महीने 7.14 प्रतिशत पर थी।

 

मूल्य के आंकड़े चुनिंदा शहरों से एनएसएसओ के फील्ड परिचालन विभाग द्वारा जुटाए गए। वहीं चुनिंदा गांवों से आंकड़े डाक विभाग ने जुटाए। मूल्य आंकड़े वेब पोर्टलों के जरिये प्राप्त किए जाते हैं और इनका रखरखाव राष्ट्रीय इन्फार्मेटिक्स केंद्र करता है।


Source: NEWS

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*