देश के 16 राज्यों में बारिश का अलर्ट, अगले दो दिनों तक राहत की उम्मीद नहीं

नई दिल्ली 
देश के कई राज्य इन दिनों भारी बारिश से बाढ़ और भूस्खलन की चपेट में हैं और अगले दो दिनों तक राहत मिलने की भी कोई उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग ने 16 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। केरल के अलावा पहाड़ी राज्यों- हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। सोमवार को मौसम विभाग की भविष्यवाणी में बताया गया है कि अगले 2-3 दिनों में पश्चिम हिमालयी क्षेत्र और पूर्वी भारत के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश के आसार हैं। उत्तर प्रदेश में भी मूसलाधार बारिश की संभावना जताई गई है। 
 
7 राज्यों में 700 से ज्यादा लोगों की मौत के साथ ही बड़े पैमाने पर मकानों और संपत्तियों को नुकसान पहुंचा है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में उत्तराखंड में कई जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। IMD देहरादून के बिक्रम सिंह ने बताया कि रेड अलर्ट अगले 24 घंटे तक जारी रहेगा। मंगलवार के बाद बारिश की तीव्रता में कमी आने की संभावना है। उन्होंने कहा है कि 15 अगस्त को भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। हालांकि मंगलवार तक लोगों को काफी अलर्ट रहने की जरूरत है। 

 
हिमाचल में भारी बारिश और भूस्खलन से कई हाइवे बंद हैं जिससे सैकड़ों लोग फंसे हुए हैं। 13 और 14 अगस्त को ओडिशा में भारी बारिश हो सकती है। केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु के घाट क्षेत्रों में अगले 48 घंटों के दौरान बारिश बढ़ सकती है। वहीं, सरकारी एजेंसी INCOIS (इंडियन नैशनल सेंटर फॉर ओसन इन्फॉर्मेशन सर्विसेज) की ओर से 13-15 अगस्त के लिए देश के तटीय इलाकों के लिए टाइड अलर्ट जारी किया गया है। 
 

इस बीच केरल, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड से विनाशकारी बाढ़ की कई तस्वीरें सामने आई हैं। लोगों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं। कुछ जगहों पर स्कूल-कॉलेजों को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। बारिश के चलते जम्मू से अमरनाथ यात्रा भी रोक दी गई है। 

 
दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम? 
राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार सुबह में उमस रही और मौसमविद ने शाम में हल्की बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘सुबह साढ़े आठ बजे न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है। आर्द्रता का स्तर 86 प्रतिशत दर्ज किया गया।’ 
 


Source: NEWS

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*