इंग्लैंड के 5 शिकार कर ऋषभ पंत ने तोड़ा 67 साल पुराना रिकाॅर्ड

नाॅटिंघम
 दिनेश कार्तिक की जगह भारतीय टीम में शामिल किए गए ऋषभ पंत ने अपने डेब्यू टेस्ट में एक और शानदार रिकाॅर्ड बना दिया है। पहले तो उन्होंने दूसरी गेंद पर छक्का लगाकर खूब वाहवाही लूटी, अब पंत ने विकेट के पीछे कमाल कर दिया। जब भारतीय गेंदबाज विकेट ले रहे थे, तब पंत विकेटकीपर की अहम भूमिका निभा रहे थे। इस दाैरान उन्होने विकेट के पीछे 5 शिकार किए आैर इसी के साथ 67 साल पुराना रिकाॅर्ड तोड़ दिया।

क्या है वो रिकाॅर्ड?
टेस्ट डेब्यू मैच की किसी एक पारी में विकेट के पीछे सर्वाधिक शिकार करने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं। पंत से पहले नाना जोशी ने 1951 में इंग्लैंड, जबकि नरेन ताम्हाणे ने 1955 में पाकिस्तान के खिलाफ पहली पारी में 4 शिकार किए थे।

दुनिया के छठे विकेटकीपर बने
इसके अलावा पंत किसी एक पारी सर्वाधिक शिकार करने वाले दुनिया के छठे विकेटकीपर बन गए हैं। इस सूची में सबसे पहले आॅस्ट्रेलिया के वैली ग्राउट का नाम आता है। ग्राउट ने 1957 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू किया था। ग्राउट ने अफ्रीका की दूसरी पारी में 6 खिलाड़ियों का शिकार किया था। 

किसी एक पारी में सर्वाधिक शिकार करने वाले विकेटकीपर-
वैली ग्राउट- 6 विकेट, 1957
क्रिस रीड- 5 विकेट, 1999
ब्रीयान तेवर- 5 विकेट, 1966
जोन मैकलीन- 5 विकेट, 1978
फिल एमरी- 5 विकेट, 1994
ऋषभ पंत- विकेट, 2018

नाॅटिंघम में जारी तीसरे टेस्ट मैच में अभी तक भारतीय टीम काफी मजबूत दिखाई दे रही है। भारत ने पहली पारी में 329 रन बनाए, वहीं इंग्लैंड 161 रनों पर आॅलआउट हो गया। हार्दिक पांड्या ने पांच विकट लिए। 


Source: NEWS

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*