कब्ज की समस्या खत्म कर देंगी ये चीजें

इन दिनों खाने-पीने की गलत आदतों की वजह से कब्ज की समस्या हर घर में किसी न किसी सदस्य को होती ही है। अगर कब्ज की वजह से पेट में दर्द भी होने लगे तो वह कई बार सहना मुश्किल हो जाता है। कब्ज अपने आप में परेशानी तो है ही, साथ ही यह दूसरी कई परेशानियों को भी न्योता देती है। ऐसे में आप क्या करते हैं? या तो आप डॉक्टर के पास जाकर दवा लेंगे या खुद ही डॉक्टर बनकर सेल्फ मेडिकेशन करेंगे। लेकिन अगर हम कहें कि कब्ज का इलाज तो आपके किचन में ही मौजूद है तो? हम आपको बता रहे हैं उन कॉमन चीजों के बारे में जो आपकी कब्ज की समस्या को खत्म कर सकती हैं…

खाने में वसा हो बैलेंस्ड
अब आप सोच रहे होंगे की वसा यानी फैट तो सेहत के लिए अच्छा नहीं होता, लेकिन आपके खाने में वसा सीमित मात्रा में होना भी जरूरी है। इसके लिए आप चाहें तो घी या मक्खन की जगह ऑलिव ऑयल और कैस्टर ऑयल यूज कर सकते हैं। इन्हें काफी अच्छा माना जाता है। ये दोनों ऑयल लैक्सेटिव यानी मुलायम करने वाली दवा की तरह काम करते हैं जिससे आंत से जुड़ी मूवमेंट्स स्मूथ हो जाती है।

गुड़ भी है लाभकारी
हमारे देश में खाने के बाद गुड़ खाने वालों की कमी नहीं है। गुड़ को बॉडी के लिए सुपरफूड भी कहा जाता है। गुड़ की सबसे खास बात यह होती है कि मीठा होने के बावजूद इसमें शुगर की मात्रा बहुत कम होती है। इसके अलावा इसमें कई तरह के मिनरल्स भी होते हैं, जो कब्ज की वजह को पनपने ही नहीं देते।

पुदीना या अदरक की चाय
हमारे घर के किचन में सबसे आसानी से मिलने वाली चीज है चाय। चाय कब्ज से राहत दिलाने के लिए अच्छा पेय पदार्थ होता है। पुदीने और अदरक में ऐसे तत्व होते हैं, जो आपके पाचन तंत्र के लिए काफी बेहतर माने जाते हैं। अदरक की तासीर गरम होती है, इसलिए यह आपके बिगड़ैल पेट के लिए काफी फायदेमंद होती है। साथ ही यह शरीर को डीटॉक्स करने का काम भी करती है।

लेमन जूस है फायदेमंद
अम्लीय खाद्य पदार्थ में कई विटमिन्स और पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा इसमें विटमिन सी की भी भरपूर मात्रा होती है। ऐसे में लेमन जूस कब्ज की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए काफी लाभदायक होता है। इससे आपके शरीर की पाचन क्रिया मजबूत होती है।

शरीर की सफाई करता है बेकिंग सोडा
बॉडी फंक्शन को बैलेंस रखने में पेट में मौजूद ऐसिड भी अहम रोल निभाता है। जब सोडियम कार्बोनेट यानी बेकिंग सोडा शरीर के अंदर मौजूद मौलिक और महत्वपूर्ण ऐसिड के साथ रिऐक्ट करता है तो कार्बन डाइऑक्साइड और पानी रिलीज होता है जो आंत से जुड़े मूवमेंट को रेग्युलेट करने के साथ ही मलाशय को भी साफ रखता है।

कई फायदों वाला है तिल
तिल, हमारे किचन में पाया जाना वाला एक कॉमन इंग्रीडिएंट है और यह बेहद पावरफुल भी है। पोषक तत्वों से भरपूर तिल में इसेंशल ऑयल मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। तिल में मौजूद तेल शरीर को ढीला करने में मदद करता है और कब्ज से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है।

प्रून्स या सूखा आलूबुखारा
प्रून्स या सूखे हुए आलूबुखारे को प्राकृतिक रूप से कब्ज दूर करने वाला फल माना जाता है क्योंकि इस फल में शुगर ऐल्कॉहॉल की अच्छी खासी मात्रा पायी जाती है। साथ ही यह फल भी इफेक्टिव लैक्सेटिव का काम करता है और कब्ज से परेशान पेट को आराम दिलाने में मदद करता है।

Source: खेल

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*