आयुष्मान भारत योजना से करोड़ो लोगो को मिलेगी स्वस्थ्य सुरक्षा : वन मंत्री डॉ. शेजवार

रायसेन
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत का रॉची झारखण्ड से शुभारंम किया। यह योजना पूरे देश में आज से लागू हो गई है। आयुष्मान भारत के शुभारंम अवसर पर मध्यप्रदेश के अन्य जिलों के साथ ही रायसेन जिला चिकित्सालय में भी कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में प्रदेश के वन मंत्री डॉ गौरीशंकर शेजवार शामिल हुए। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना लागू कर लोगो को स्वास्थ्य सुरक्षा देने का काम किया है। उन्होने कहा कि इस योजना से शासकीय एवं शासन द्वारा चिन्हित निजी चिकित्सालयों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। उन्होने कहा कि आयुष्मान भारत योजना से करोड़ो लोगो को स्वास्थ्य सुरक्षा मिलेगी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश में लागू की गई मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना (संबल) का उल्लेख करते हुए कहा कि इस योजना के तहत भी आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को बीमा एवं निःशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

उल्लेखनीय है कि आयुष्मान भारत योजन के तहत पात्र हितग्राहियों को पॉच लाख प्रति वर्ष परिवार के स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया जाऐगा। इसके तहत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स, नेशनल हेल्थ मिशन के माध्यम से स्थापित किये जा रहे है। इस योजना से लगभग प्रदेश के साढे छः करोड़ लोग लाभांवित होंगे। इस योजना के तहत लाभ पाने के लिए हितग्राहियों के ईलाज की बहुत सरल व्यवस्था है, यदि हितग्राहियों को कोई बीमारी है तो वह सरकारी अस्पताल में जाये और ओपीडी में अपना ईलाज करा सकता है। यदि ऐसा लगता है कि मरीज भर्ती होने की स्थिति मे है तो उसे भर्ती किया जाएगा।

भर्ती करते समय देखा जाएगा कि वह आयुष्मान योजना के तहत किस पैकेज में आयेगा। लगभग 1400 पैकेज में से 472 प्रकार की बीमारी का इलाज शासकीय चिकित्सालयों में ही करवाना होगा, बाकी के लिए मरीज स्वतंत्र है। वह चाहे तो सरकारी अस्पताल मे ईलाज करवा सकता है या आयुष्मान योजना के तहत पंजीकृत निजी चिकित्सालयों मे ईलाज करवा सकता है। मरीज के लिए यह योजना पूरी तरह से कैशलेस होगी। यह कवर पूरे परिवार के लिए है। परिवार के किसी भी सदस्य की बीमारी का ईलाज इस योजना के तहत कराया जा सकता है।

 हितग्राही को बस इतना करना है कि जब वह आयुष्मान योजना के तहत चिन्हित सरकारी या निजी अस्पताल मे जाए तो उसे पंजीयन कराने के लिए समग्र आईडी, संबल योजना कार्ड, राशन कार्ड की प्रति, आधार कार्ड की प्रति दिखाने पर योजना के तहत हितग्राही की पंजीयन हो जाएगा और इसके साथ हितग्राही के अंगूठे का निशान एवं आंख को स्कैन करना होगा। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनिता किरार, कलेक्टर श्रीमती एस प्रिया मिश्रा, नगर पालिका उपाध्यक्ष श्री नारायण सिंह कुशवाह सीएचएमओ श्री विनित कटेरिया, सिविल सर्जन श्री वीवी गुप्ता तथा जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

Source: खेल

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*