पीसी सेठी अस्पताल का लोकार्पण  , जिला चिकित्सालय का भूमिपूजन

इंदौर
 शहर के नागरिकों को जिले में स्वास्थ्य के क्षेत्र में रविवार को विभिन्न सौगातें मिली। साथ ही 'आयुष्मान भारत मध्यप्रदेश (निरामयम्)' के तहत नवनिर्मित पीसी सेठी अस्पताल का लोकार्पण एवं पं. गोविन्द वल्लभ पंत 300 बिस्तरीय जिला चिकित्सालय के भूमिपूजन की शिला पट्टिका का अनावरण किया गया। जिले में भारत सरकार की महत्वाकांक्षी 'आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना' का भी शुभारंभ किया गया।
  कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में विदेश राज्यमंत्री एमजे अकबर उपस्थित थे। 

अध्यक्षता राज्यसभा सांसद मेघराज जैन ने की। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एमजे अकबर ने कहा कि 'निरामयम योजना' भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना से आमजन को स्वास्थ्य सुरक्षा मिलेगी। उनके जीवन में एक नई शुरुआत होगी। वे अपनी बीमारी के इलाज की चिंता से मुक्त हो जाएंगे। आम गरीब आदमी धन की कमी से नहीं, बल्कि बीमारी की वजह से ज्यादा चिंतित हो जाता है। बीमारी से उसे शारीरिक एवं मानसिक दोनों तरह का कष्ट होता है। उसकी कमाई का बड़ा हिस्सा भी इलाज में खर्च होता है। इसी चिंता से मुक्त करने के लिए भारत सरकार ने उन्हें सुरक्षा कवच देते हुए 'प्रधानमंत्री जन आरोग्य निरामयम योजना' की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि यह योजना कारगर साबित होगी। उन्होंने इंदौर में हुए स्वच्छता के कार्यों की सराहना की और कहा कि इंदौर मध्य प्रदेश स्वच्छ भारत के क्रियान्वयन के साथ ही स्वास्थ्य भारत मिशन के क्रियान्वयन में भी देश में अग्रणी बनेगा।

  कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हैं महापौर मालिनी गौड़ ने स्वच्छता के तहत इंदौर जिले में किए गए कार्यों की जानकारी दी और कहा कि इंदौर में स्वच्छता से बीमारियों में भी कमी आई है। स्वच्छता में जनभागीदारी की एक नई मिसाल कायम की गई है। कार्यक्रम को सांसद मेघराज जैन तथा विधायक उषा ठाकुर ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एचएन नायक ने इंदौर जिले में स्वास्थ्य के क्षेत्र में हुए कार्यों की जानकारी दी। 

उन्होंने बताया कि शासकीय प्रकाशचंद सेठी सिविल अस्पताल का नवनिर्माण 10 करोड रुपए की लागत से किया गया है। इसके साथ ही लगभग 50 करोड़ रुपए की लागत से 320 बिस्तर के जिला चिकित्सालय का भूमि पूजन भी किया गया है। कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री स्व प्रकाशचंद्र सेठी की प्रतिमा का अनावरण भी अतिथियों द्वारा किया गया। इस अवसर पर प्रकाशचंद्र सेठी के परिजन भी मौजूद थे। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष कविता पाटीदार, कलेक्टर निशांत वरवड़े, विधायक उषा ठाकुर, सुदर्शन गुप्ता, महेन्द्र हार्डिया, मध्यप्रदेश लघु उद्योग निगम के अध्यक्ष बाबूसिंह रघुवंशी, गोविंद मालू , पार्षद सुधीर देडगे, छोटे यादव विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

Source: राष्ट्रीय

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*