अक्टूबर से होने जा रहे हैं ये 3 बड़े बदलाव, जानें आपकी जिदंगी पर क्या होगा असर?

 1 अक्टूबर से कई अहम बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका आपकी जिंदगी पर गहरा असर होगा। 1 अक्टूबर से छोटी बचत योजनाओं जैसे पीपीएफ, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर ज्यादा मुनाफा मिलेगा। दूसरा बड़ा बदलाव आपकी जेब पर बोझ डालेगा। दरअसल, सरकार ने नैचुरल गैस की कीमतें बढ़ा दी हैं। इससे सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ना तय माना जा रहा है। वहीं, अक्टूबर महीने में आरबीआई ब्याज दरें बढ़ा सकता है। ऐसे में आपकी EMI बढ़ सकती है।

 आपको मिलेगा ज्यादा मुनाफा
सरकार ने छोटी बचत योजनाओं जैसे एनएससी और पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) जैसी स्कीम पर मिलने वाले ब्याज को अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए 0.30-0.40 फीसदी तक बढ़ा दिया है। इसका मतलब है कि आपको ज्यादा मुनाफा मिलेगा। आपको बता दें कि सरकार स्मॉल सेविंग्स स्कीम पर हर तिमाही में ब्याज दर तय करती है। यह सरकार पर निर्भर करता है कि वह कब इसमें बदलाव करे। स्पष्ट कर दें कि यह जरूरी नहीं कि सरकार हर तिमाही में बदलाव करे। 
बढ़ सकती है EMI?
अमेरिका के सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरें 0.25 फीसदी बढ़ा दी है। इसीलिए माना जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक भी 4-5 अक्टूबर को होने वाली अपनी अगली बैठक में ब्याज दरें बढ़ा सकता है। अर्थशास्त्रियों के बीच कराए गए एक सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक, रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) 5 अक्टूबर की बैठक में रेपो रेट बढ़ाने का निर्णय ले सकती है। अगर ऐसा होता है तो लगातार तीसरी बार नीतिगत दरों में इजाफा होगा। लिहाजा, इसके बाद आपका बैंक भी ब्याज दरें बढ़ा सकता है। ऐसे में आपकी ईएमआई बढ़ जाएगी।
 महंगी हो सकती है रसोई गैस
पेट्रोलियम मंत्रालय ने नैचुरल गैस की कीमतें बढ़ाने का ऐलान किया है। प्राकृतिक गैस के अधिकांश घरेलू उत्पादकों को दी जाने वाली कीमत मौजूदा 3.06 डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमएमबीटीयू) से बढ़ाकर 3.36 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू कर दी गई है। नई दरें एक अक्टूबर से लागू होंगी। सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बढ़ोत्तरी होना तय माना जा रहा है। यह करीब 3 साल में की गई दूसरी वृद्धि है। 
 

Source: खेल

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*