मिनरल वाटर पीने वाले पढ़े ये खबर

अमृतसर(दलजीत)
 मिनरल वाटर पीने वाले लोग सावधान हो जाएं। जिला अमृतसर में बड़ी तादाद में आर.ओ. का पानी बोतलों में भर कर मिनरल वाटर के रूप में बेच कर लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। 

सेहत विभाग द्वारा आज ऐसी ही मिनरल वाटर बनाने वाली 3 फैक्ट्रियों पर छापामारी कर उनको सील किया है जो बिना लाइसैंस के नियमों के उल्ट चल रही थी। विभाग द्वारा 30 हजार से अधिक पानी से भरी बोतले तथा गिलास कब्जे में लेकर सील कर दिए गए हैं। जिला सेहत अधिकारी डा. लखबीर सिंह भागोवालिया ने जानकारी देते हुए बताया कि विभाग को सूचना मिली थी कि अन्नगढ़ रोड पर स्थित मिनरल वाटर तैयार करने वाली कुछ फैक्ट्रियां नियमों के उल्ट चल रही हैं। टीम द्वारा आज जब रोज एकवा, एकवा डायमंड तथा राज एकवा फैक्टरी पर छापामारी की तो पाया गया कि उक्त फैक्ट्रियां बिना फूड सेफ्टी तथा स्टैंडर्ड एक्ट के लाइसैंस तथा रजिस्ट्रेशन के बिना मार्के से चल रही थी। 

फैक्ट्रियों का पानी चैक करने के लिए अंदर लैबोटरियां भी नहीं बनाई गई थी। एक एकवा गार्ड मशीन के जरिए ही पानी भरा जा रहा था। यह फैक्ट्रियां अमृतसर शहर तथा देहात के क्षेत्रों में पानी सप्लाई करती थी। विभाग द्वारा फैक्ट्रियों से पानी के सैंपल लेकर फैक्टरियां सील कर दी गई है तथा 30 हजार से अधिक बोतलें तथा गिलास कब्जे में ले लिए हैं। उक्त फैक्टरी मालिकों को कहा गया है कि जल्द से जल्द लाइसैंस या रजिस्ट्रेशन लें। डा. भागोवालिया ने बताया कि इसके इलावा अन्नगढ़ रोड पर स्थित इमली बनाने वाली फैक्टरी में भी छापामारी की गई है जहां पर गंदगी की भरमार थी।

बिना लाइसैंस के यह फैक्टरी चल रही थी, फैक्टरी में काम करने वाले कर्मचारियों के मैडीकल भी नहीं हुए थे। उक्त फैक्टरी को भी सील क दिया गया है। डा. भागोवालिया ने कहा कि मिशन तंदरुस्त पंजाब के तहत फूड कमिश्नर काहन सिंह पन्नू की स्पष्ट हिदायतें हैं कि मिलावटखोरी कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी जो लोग मिलावटखोरी करते हुए पाए गए तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि विभाग के पास और भी कई ऐसी सूचनाएं आई है जिनमें नियमों से उल्ट शहर में कुछ फैक्टरियां चल रही है, उन पर रेड करके जल्द बनती कार्रवाई की जाएगी। 


Source: राष्ट्रीय

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*