अक्टूबर में स्मार्टफोन बिक्री का बनेगा नया रेकॉर्ड, पिछले साल अक्टूबर से 24% अधिक होने का अनुमान

इस फेस्टिव सीजन में स्मार्टफोन की रिकॉर्डतोड़ बिक्री होने जा रही है। इस पर रुपये में कमजोरी का असर नहीं पड़ा है। कुछ एनालिस्ट कह रहे हैं कि अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में पहली बार फिजिकल स्टोर्स की तुलना में स्मार्टफोन की ऑनलाइन सेल्स अधिक रह सकती है। अक्टूबर में पिछले साल के इसी महीने की तुलना में स्मार्टफोन की बिक्री 24 पर्सेंट बढ़ने की उम्मीद है। इससे मौजूदा तिमाही में इसकी ग्रोथ काफी तेज रहने की संभावना है। एनालिस्टों ने बताया कि स्मार्टफोन कंपनियों को एक तिहाई बिक्री इसी तिमाही में मिलती है।

इस बारे में काउंटरप्वाइंट रिसर्च की एनालिस्ट अनशिका जैन ने कहा, ‘इस महीने ऑफलाइन की तुलना में स्मार्टफोन का ऑनलाइन बाजार कहीं तेजी से बढ़ रहा है। ऑनलाइन चैनल की ग्रोथ 30 पर्सेंट सालाना रह सकती है, जबकि ऑफलाइन की ग्रोथ 20 पर्सेंट। इस बार पिछले साल की तुलना में हैंडसेट लॉन्च में भी 10 पर्सेंट की बढ़ोतरी हुई है।’ रुपये में कमजोरी के चलते कंपनियों को स्मार्टफोन की कीमतें बढ़ानी पड़ी थीं, जिसके बाद इसकी ग्रोथ सुस्त रहने का अंदेशा जाहिर किया गया था। हालांकि ऐसा नहीं हुआ क्योंकि वेंडरों ने उसी समय स्टॉक तैयार कर लिया था, जब रुपया तुलनात्मक तौर पर मजबूत था।

एनालिस्टों ने बताया कि फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन जैसी ई-कॉमर्स कंपनियां एग्रेसिव प्राइस पर स्मार्टफोन की बिक्री कर रही हैं। इसके साथ वे कई तरह की फाइनैंसिंग स्कीम, डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर कैशबैक, अट्रैक्टिव बायबैक ऑप्शन भी दे रही हैं। इनसे स्मार्टफोन की अफोर्डेबिलिटी बढ़ी है। techARC की रिपोर्ट में बताया गया है कि इस दौरान कुल 3.6 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री का अनुमान है, जिसमें से 1.91 करोड़ यानी 53 पर्सेंट की बिक्री ऑनलाइन चैनल से हुई है। यह पहली बार है कि जब ऑफलाइन की तुलना में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से स्मार्टफोन की बिक्री अधिक हुई है।

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि कुल 46,890 करोड़ रुपये के स्मार्टफोन की बिक्री इस अवधि में होने का अनुमान है। इसमें से ऑनलाइन का योगदान 27,094 करोड़ का है। वहीं, फेस्टिव मंथ होने की वजह से अक्टूबर में स्मार्टफोन सेल्स वॉल्यूम का रिकॉर्ड बन सकता है। काउंटरप्वाइंट के मुताबिक, ऑनलाइन चैनलों पर इसके वॉल्यूम में इस महीने में 42 पर्सेंट की बढ़ोतरी हो सकती है। उसने यह भी बताया कि पांच दिन के फेस्टिव सेल का योगदान इस महीने की कुल ऑनलाइन बिक्री में 85 पर्सेंट रहने की उम्मीद है। ऑनलाइन सेगमेंट में स्मार्टफोन के एवरेज सेलिंग प्राइस में फेस्टिव सीजन में 18 पर्सेंट की बढ़ोतरी हो सकती है।


Source: राजनीति

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*