किराए पर कार्यालय स्थल की मांग जनवरी-सितंबर में 15 फीसदी बढ़ीः रिपोर्ट

 
नई दिल्ली

देश के आठ प्रमुख शहरों में किराए के कार्यालय स्थल की मांग में तेजी आई है। जनवरी-सितंबर अवधि में कंपनियों और साझे के कार्यस्थल चलाने वाली कंपनियों की ओरे से किराए की जगह की मांग में 15 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। संपत्ति सलाहकार कंपनी कुशमैन एंड वेकफील्ड ने गुरुवार को कहा कि इस दौरान आठ प्रमुख शहरों में 3.33 करोड़ वर्गफुट कार्यालय स्थल किराए पर लिए गए। इन शहरों में दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरू, हैदराबाद, पुणे और अहमदाबाद शामिल हैं।

वर्ष 2017 की इसी अवधि में इन शहरों में 2.9 करोड़ वर्गफुट कार्यालय स्थल को किराये पर लिया गए गए थे। कुशमैन एंड वेकफील्ड का कहना है कि चालू वर्ष के अंत तक कुल पांच करोड़ वर्गफुट कार्यालय स्थल किराए पर उठ सकता है। कंपनी का अनुमान है कि चालू तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) में भी किराए की जगह की मांग मजबूत बनी रहेगी। जुलाई सितंबर अवधि में 1.85 करोड़ वर्गफुट कार्यालय स्थल को किराये पर लिया गया।

आंकड़ों के अनुसार जनवरी-सितंबर में दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरू, मुंबई और हैदराबाद में किराये के कार्यालय स्थल की मांग वृद्धि दर्ज की गई है, जबकि अन्य चार शहरों में इसमें गिरावट आई। हैदराबाद में इस दौरान सबसे अधिक वृद्धि 53 फीसदी दर्ज की गई। यहां 74 लाख वर्गफुट कार्यालय स्थल किराये पर लिए गए। पिछले साल वहां यह आंकड़ा 48 लाख वर्गफुट था। दिल्ली में यह वृद्धि 10 फीसदी रही और कुल 63 लाख वर्गफुट कार्यालय स्थल किराए पर उठाए गए। गिरावट सबसे ज्यादा कोलकाता के बाजार में दर्ज की गई। यहां 52 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। इसके अलावा अहमदाबाद में गिरावट 47 फीसदी रही।


Source: राजनीति

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*