सुपरफूड है चावल का पानी, चेहरे से हट जाएंगे बुढ़ापे के निशान

चावल का पानी यानी राइस वॉटर जिसे आम बोलचाल की भाषा में माड़ भी कहा जाता है, कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होने की वजह से न सिर्फ हमारी सेहत के लिए लाभदायक है बल्कि हमारी स्किन और बालों के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है। आखिर कैसे चावल के पानी का इस्तेमाल कर आप अपने चेहरे से बढ़ती उम्र के निशान को हटा सकते हैं, जानने के लिए पढ़ें…

2 तरीके से बनता है चावल का पानी
चावल के पानी को 2 तरह से तैयार किया जा सकता है। पहला तरीका- कच्चे चावल को आधा घंटा या रातभर (जितना समय आपके पास हो) पानी में भिगोकर रखें। फिर चावल को छान लें और पानी को अलग रख लें। चावल का पानी इस्तेमाल के लिए तैयार है। दूसरा तरीका- चावल को प्रेशर कुकर की बजाए पतीले में बनाएं और जब चावल पक जाए तो उसमें से पानी यानी माड़ को अलग कर लें। मिल्की वाइट रंग का चावल का यह पानी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

विटमिन्स से भरपूर होता है
राइस वॉटर या चावल का पानी आपकी त्वचा के लिए सुपरफूड की तरह है जिसमें ढेर सारे विटमिन्स और मिनरल्स होते हैं। साथ ही फेरुलिक ऐसिड की वजह से यह ऐंटी-ऑक्सिडेंट से भरपूर होता है।

चेहरे पर नहीं दिखेंगे उम्र के निशान

चावल के पानी को आप फेशियल क्लेंजर या टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं जिससे स्किन को टाइट रखने और चेहरे के पोर्स को बंद करने में मदद मिलती है। जब स्किन लूज होने लगती है तभी चेहरे पर उम्र के निशान दिखने लगते हैं। ऐंटी-ऑक्सिडेंट युक्त चावल का पानी स्किन को टाइट रखने में मदद करता है।

कील-मुंहासे होंगे दूर
चावल का पानी लगातार इस्तेमाल करने से कील-मुहांसे नहीं होते, स्किन कोमल, मुलायम और चमकीली हो जाती है।

स्किन पर कैसे करें इस्तेमाल?
रुई को चावल के पानी में डुबोएं और उसे चेहरे पर लगाएं। आप चाहें तो इस पानी को किसी खाली बोतल में भरकर स्प्रे नॉजल की मदद से चेहरे पर सीधे स्प्रे भी कर सकती हैं। इस मैजिकल वॉटर के इस्तेमाल के बाद स्किन इतनी सॉफ्ट हो जाएगी कि आपको किसी तरह के मॉइश्चराइजर की जरूरत ही नहीं होगी।

बालों के लिए फायदेमंद
चावल के पानी में मौजूद कार्बोहाइड्रेट जिसे इनोसिटॉल कहते हैं की वजह से बाल मजबूत होते हैं, बालों में घर्षण कम होता है और बालों में लचीलापन बना रहता है। चावल के पानी से बालों को धोकर इसे शैंपू या कंडिशनर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे बालों में लगाने से बालों की नैचरल चमक बरकरार रहती है।

कैसे करें इस्तेमाल ?
शैंपू करने के बाद चावल के पानी से बालों को धोएं। इसके लिए चावल के पानी को बालों पर डालें, स्कैल्प में मसाज करें और कुछ देर बाद साफ पानी से बालों को धो लें। इसे सप्ताह में 1 या 2 बार इस्तेमाल करें। बेहतर नतीजों के लिए आप चाहें तो इसे बालों में लगाकर 10-15 तक छोड़ दें और उसके बाद साफ पानी से बाल धोएं। चावल का पानी बालों के लिए परफेक्ट कंडिशनर का काम करता है और बालों को सॉफ्ट बनाता है।


Source: खेल

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*