नौसेना को मजबूत बनाने के लिए US से 60 सबमरीन हेलिकॉप्टर चाहता है भारत

वॉशिंगटन
रक्षा उद्योग से जुड़े सूत्रों ने जानकारी दी कि भारत अमेरिका से 24 एंटी सबमरीन हेलिकॉप्टर ‘रोमियो’ खरीदना चाहता है, जिसकी कीमत 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर बताई जा रही है। भारत पिछले 10 साल से एंटी सबमरीन हेलिकॉप्टरों की जरूरत महसूस कर रहा है। भारत अपनी नौसेना को मजबूत बनाने के लिए एमएच-60 ‘रोमियो’ पनडुब्बी-रोधी हेलिकॉप्टर खरीदना चाहता है। यह सौदा करीब 2 अरब डॉलर में होने का अनुमान है। भारत को एक दशक से अधिक समय से इस तरह के हंटर हेलिकॉप्टर की जरूरत है।

 भारत ने अमेरिका को भेजा अनुरोध-पत्र
अमेरिका के उप राष्ट्रपति माइक पेंस और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच सिंगापुर में हुई बैठक के बाद हेलिकॉप्टर सौदे को कुछ महीनों में अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है। सिंगापुर में एक क्षेत्रीय शिखर बैठक से इतर पेंस और मोदी के बीच यह बैठक हुई। बैठक में द्विपक्षीय रक्षा संबंधों का मुद्दा शीर्ष पर रहा। सूत्रों ने कहा कि भारत ने 24 मल्टी पर्पज हेलिकॉप्टर-एमएच 60 रोमियो सीहॉक की तत्काल जरूरत को ध्यान में रखते हुए अमेरिका को अनुरोध-पत्र भेजा है।
 US ने भारत के लिए उच्च तकनीक सैन्य उपकरणों के दरवाजे खोले
हाल के महीनों में, भारत और अमेरिका के बीच रक्षा समझौतों में तेजी आई है। अमेरिकी सरकार के भारत की रक्षा आवश्यकताओं के मद्देनजर अपने उच्च तकनीक सैन्य उपकरणों के दरवाजे खोल दिए हैं। सूत्रों के मुताबिक, एमएच-60 रोमियो सौदा ऑफसेट आधार पर होने की संभावना है। भारत एक दीर्घकालिक योजना के तहत देश में ही 123 हेलिकॉप्टरों का निर्माण करना चाहता है। उद्योग सूत्रों ने कहा कि इस सौदे के साथ भारत और अमेरिका के बीच रक्षा व्यापार बढ़कर 20 अरब डॉलर से ऊपर चला जाएगा।
 


Source: राजनीति

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*