वेडिंग में अपने गेस्‍ट को रखना है खुश, तो अपनाएं ये टिप्‍स

वेडिंग में अपने गेस्‍ट को रखना है खुश, तो अपनाएं ये टिप्‍स

शादियों के इस सीजन में घरों में मेहमानों का आना-जाना तो लगा ही रहता है. देश में और देश के बाहर से कई गेस्‍ट घर में आते हैं। ऐसे में किसी को घर की डेकोरेशन पसंद नहीं आती तो कोई खाने से खुश नहीं होता।

तमाम तैयारियों के बावजूद कई गेस्‍ट खुश नहीं हो पाते। ऐसे में आइए जानते हैं शादी के माहौल में अपने गेस्‍ट को कैसे रखा जाए खुश।

बैठने की सुविधा हो
शादी वाले घर में हर किसी को बैठने की सुविधा मिले ये जरूरी नहीं है। ऐसे में कई गेस्‍ट इस बात से काफी इरिटेट हो जाते हैं। जब भी घर में किसी बड़े इवेंट का आयोजन करें, यह सुनिश्चित कर लें कि हर किसी को बैठने की जगह मिले।
मनोरंजन भी है जरूरी
अगर इंटरटेनमेंट नहीं होगा, तो शादी का मजा किरकिरा हो जाएगा। आप चाहें तो शादी की संगीत की रात में ड्रेस कोड रख सकते हैं, थीम बेस्‍ड पार्टी का आयोजन करें या फिर नाइट पार्टी का भी आयोजन किया जा सकता है।

खाने में होनी चाहिए वैरायटी
किसी का भी दिल जीतने के लिए सबस अच्‍छा तरीका है खाना। तो जनाब अपने घर में ब्रेकफास्‍ट, डिनर और लंच के लिए खाना अलग तरह का हो। इसमें जितनी वैरायटी होगी, आपके गेस्‍ट उतने ही खुश नजर आएंगे।

उचित साइनेज
आपकी शादी में शामिल होने आपका कोई रिश्‍तेदार लम्‍बी यात्रा करके आ रहा है, ऐसे में अगर उसे वैन्‍यू तलाशने में परेशानी हो तो यकीनन उसका रिएक्‍शन बुरा ही होगा। ये भी हो सकता है जिस दौरान आपकी शादी हो रही है उस दिन और भी कई दूसरी शादियों का दौर चल रहा हो. ऐसे में दूर से आने वाले अपने गेस्‍ट की सुविधा का पूरा ध्‍यान रखें।
वॉशरुम रखें साफ
शादी वाले घर में भीड़भाड़ होने के कारण अकसर वॉशरूम काफी गंदे हो जाते हैं। यह है भी ऐसी चीज जिसके लिए आप किसी को कुछ कह भी नहीं सकते।

कुछ लोग तो वॉशबेसिन तक को भी काफी गंदा कर देते हैं। ऐसे में वॉशरूम की सफाई का खास ध्‍यान रखें। हो सके तो अपने गेस्‍ट को भी ये समझा दें कि बाथरूम की सफाई का ध्‍यान रखें।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*