इन तरीको से छुड़ाइए रंग, स्‍कीन को नहीं होगा नुकसान

इन तरीको से छुड़ाइए रंग, स्‍कीन को नहीं होगा नुकसान

होली के पहले हम सभी सावधानी बरतते हैं परन्तु हम यह नहीं जानते कि त्वचा की सुरक्षा के लिए रंगों को सावधानीपूर्वक निकालने की आवश्यकता होती है। होली के बाद कुछ विशेष बातों पर ध्यान दें ताकि आपको इस त्योहार के बाद कोई समस्या न हो।

रंग को साबुन से घिसकर न निकालें। माइल्ड क्लीन्ज़र का उपयोग करें और उसके बाद बहुत सारी मॉस्चराइजिंग क्रीम लगायें। यदि रंग निकालते समय आपको जलन का अनुभव हो तो दो टीस्पून कैलामाइन पाउडर लें और उसमें शहद और गुलाब जल डालकर पेस्ट बनायें। इसे अपने चेहरे पर लगायें और सूखने पर इसे पानी से धो डालें तथा फिर मॉस्चराइज़र लगाएं।

आप बेसन और दूध की सहायता से भी रंग निकाल सकते हैं। यदि आप और कुछ नहीं कर सकते तो अपने पूरे चेहरे और शरीर पर मुल्तानी मिट्टी लगा लें।

त्वचा के अनुसार फेस पैक
तैलीय त्वचा के लिए: दो टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी में ग्लिसरीन और पानी मिलाकर पेस्ट बनायें। इसे चेहरे पर 15 मिनिट तक लगा रहने दें और बाद में धो डालें। मुल्तानी मिट्टी और संतरे के रस को मिलाकर पेस्ट बनायें और इसे चेहरे पर लगायें। थोड़ी देर बाद इसे धो डालें और रंगों से छुटकारा पाएं।

सामान्य त्वचा के लिए: दो टेबलस्पून मसूर की दाल लें और इसमें एक चम्मच आटा मिलाएं। इसमें हल्दी और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर 10 मिनिट तक लगा रहने दें और बाद में धो डालें।

शुष्क त्वचा के लिए: एक टेबलस्पून सोयाबीन के आटे में दूध मिलाएं। इसमें ग्लिसरीन और सी सॉल्ट मिलाकर पेस्ट बनायें। अपने चेहरे को 5-8 मिनिट तक इस पेस्ट से रगड़ें और बाद में धो डालें।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*