घर के लिए चुनें सही फर्नीचर

घर के लिए चुनें सही फर्नीचर

हर किसी को अपने सपनों का घर लेने की इच्छा होती है, ताकि वह अपने घर को अरमानों से सजाकर रख सके, लेकिन अक्सर हमें घर के लिए फर्नीचर खरीदने की समस्या आती कि किस तरह का फर्नीचर किस जगह पर अच्छा लगेगा, जो देखने और इस्तेमाल करने में कम्फर्टेबल हो सके।

बनावट

फर्नीचर खरीदते समय एल्यूमीनियम के हल्के फर्नीचर के बजाए लकड़ी के भारी फर्नीचर का चुनाव करें, क्योंकि यह काफी समय तक चलता है और घर को अलग ही लुक दे सकता हैं। अगर आप भारी फर्नीचर नहीं खरीदना चाहते, तो आप लकड़ी का पतला फर्नीचर भी खरीद सकते हैं।

बजट

अगर आप घर के लिए अच्छा फर्नीचर लेना चाहती हैं, तो बजट निर्धारित करके फर्नीचर खरीद सकते हैं। एक ही चीज खरीदने में पैसे खर्च न करें, क्योंकि आप उतने ही पैसों में और अधिक चीजें भी खरीद सकते हैं।

डिजाइन

आपको फर्नीचर के डिजाइन चुनने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए, जिसका डिजाइन न तो आधुनिक हो और न ही भविष्य में पुराना न लगे। आप चाहें तो पारंपरिक फर्नीचर भी घर में लगा सकते हैं।

थीम

अपने घर सुंदर दिखाने के लिए आप किसी थीम के अनुसार घर पर फर्नीचर से सजाया जा सकते हैं। आप बेडरूम के लिए विक्टोरियन थीम तथा लिविंग रूम के लिए मॉडर्न थीम का चुनाव कर सकते हैं।

साज सज्जा

अगर आप लकड़ी के फर्नीचर का चुनाव करते , तो फर्नीचर की फिनिशिंग की अच्छी तरह जांच कर लें। यदि फिनिशिंग अच्छी नहीं है, तो रंग खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।

आकार

आपको बेडरूम में एक साइड टेबल और अलमारी की आवश्यकता भी होगी, तो कमरे के आकार के अनुसार फर्नीचर का चयन करें। इस तरह आप अपने घर के लिए उत्तम फर्नीचर का चुनाव कर सकते हैं।

अपरंपरागत

अपने घर को स्टाइलिश लुक देने के लिए अलग-अलग रंगों और आकारों के अपरंपरागत सामान का उपयोग करें। आप घर में अंग्रेजी के बी आकार का वॉल हेंगिंग बुक शेल्फ लगा सकते हैं।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*